दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

सेहतराग टीम

जिंदगी को खुशहाल बनाना है तो हमेशा खुश रहना चाहिए। हमेशा चेहरे पर मुस्कान रहनी चाहिए। इससे लोगों को आप अच्छे भी लगेंगे और आपका स्वभाव भी बेहतर बना रहेगा। लेकिन अगर दांत पीले होते हैं तो आप लोगों के सामने हंसने में शर्माते हैं। वहीं अगर दांत सांफ चमकदार होते हैं तो आप खुल कर हंस सकते हैं और लोगों के साथ पुरे आत्मविश्वास के साथ बातचीत कर सकते हैं। इसलिए सभी लोग अपने दांतों को चमका कर रखते हैं। वहीं अगर आपके दांत पीले हैं तो घबराएं नहीं और अपनाएं ये घरेलू उपाय, आइए जानते है दांत के पीलेपन की समस्या से कैसे छुटाकारा पाएं-

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies and Tips for Teeth Whitening in Hindi):

सरसों का तेल और हल्दी

चमकदार दांत पाने के लिए एक चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर मिला लें। इसके बाद अंगुलियों की सहायता से इन्हें दांतों में धीरे-धीरे रगड़े। कुछ देर ऐेसे ही लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। कुछ दिन लगातार इस्तेमाल करने से आपको फर्क नजर आ जाएगा।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू के रस का घरेलू नुस्खा ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाएं। अब इस पेस्ट को टूथब्रश पर लगाएं और दातों पर लगाएं। करीब 2-3 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और फिर अपने मुंह को धो लें। हफ्ते में करीब 2 बार ऐसा करें। धीरे-धीरे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

नीम का दातून

नीम का दातून भी दांतों के पीलेपन को छुटकारा दिलाने का काम करता है। इसके लिए बस आप नीम के दातून को गर्म पानी से धो लें और इससे दांत साफ करें। ऐसे रोजाना करने से आपको असर दिखने लगेगा। 

केले का छिलका

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो दांतों को चमकदार करने में मदद करते है। इसके लिए केले के छिलके के सफेद भाग को रोजाना दांतों में 1-2 मिनट के लिए रगड़े। कुछ देर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। 

सेब का सिरका है असरदार

सेब का सिरका दांतों के पीलेपन को दूर करने का काम करते हैं। इसके लिए बस आप एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। ब्रश करने से पहले इस पानी से गरारे करें। हफ्ते में करीब दो से तीन बार ऐसा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा। 

सरसों का तेल और नमक

सरसों का तेल और नमक भी पीलापन से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में नमक डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद अंगुलियों के माध्यम से दांतों में लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें। हफ्ते में 1-2 बार ऐसा करने से आपको असर दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें-

खर्राटे की समस्या से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।